गुजरात में एक फरवरी से खुलेंगे नौवीं व 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल

0 77


Gujarat School Reopen: गुजरात में नौवीं व 11वीं कक्षा के छात्रों के स्कूल एक फरवरी से खुल जाएंगे। सरकार ने नौ से 12वीं कक्षाओं के ट्यूशन क्लासेज को भी खोलने की मंजूरी दे दी है। गुजरात में कक्षा दसवीं कक्षा बारहवीं की कक्षाएं पिछले माह शुरू हो गई थी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में बुधवार को गांधीनगर में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने नौवीं व 11वीं कक्षा के लिए भी स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। साथ ही, इन दोनों कक्षाओं के ट्यूशन क्लासेज भी एक फरवरी से शुरू हो जाएंगे। स्कूल संचालक कुछ अभिभावक संगठन तथा घरों से स्कूल से ट्यूशन क्लासेज के लिए विद्यार्थियों को लाने और ले जाने वाले वैन चालकों की भी मांग थी कि जल्द से जल्द अन्य कक्षाओं के बच्चों के लिए भी स्कूल और ट्यूशन क्लासेस खोले जाएं।

शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने बताया कि राज्य सरकार ने पिछले माह कक्षा 10 तथा कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोले थे। करीब एक माह तक चले क्लास के बाद अब सरकार कक्षा नौवीं तथा ग्यारहवीं के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल रही है। चूडासमा ने बताया कि आगामी एक फरवरी से दो और कक्षाओं के छात्र स्कूल आ सकेंगे। हालांकि सरकार ने छात्र-छात्राओं को स्कूल भेजने का फैसला उनके अभिभावकों कि इच्छा पर छोड़ दिया है। छात्र-छात्राओं को अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर ही स्कूल आना होगा।


गौरतलब है कि स्नातकोत्तर के अंतिमवर्ष के छात्र-छात्राओं को सरकार बिना परीक्षा लिए पास नहीं करना चाहती है। कक्षाएं शुरू करके उनकी परीक्षाएं लिए जाने के अलावा और दूसरा कोई विकल्प नहीं है। हालांकि स्कूल व कॉलेज खोले जाने को लेकर छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों में पहले जैसा कोई उत्साह नजर नहीं आ रहा है। जबकि कुछ अभिभावक में माताओं का मानना है कि बच्चों की स्कूल जाने से ही उनकी व्यवस्थित शिक्षा हो पाएगी।