गंदगी करने वालों पर की जा रही है कार्रवाई- ज्ञानेश भारती

0 33


दक्षिणी निगम की ओर से चारों जोन में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अभियान चलाया गया। इस दौरान चारों जोन की 72 मार्केट में 117 लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की गई। ये लोग स्वच्छ सर्वेक्षण के बीच गंदगी कर रहे थे। अब इनको तय तिथि पर मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश होकर तय जुर्माना जमा करना होगा।

दक्षिणी निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया कि गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जा रही है, वहीं निगम की ओर से स्वच्छता स्तर सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। स्वच्छता निरीक्षकों और सहायक स्वच्छता निरीक्षकों से प्रतिदिन चलाए जाने वाले अभियान में पूरी निष्ठा और मेहनत से काम करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने पर्यावरण प्रबंधन विभाग से कहा है कि प्रतिदिन अलग-अलग विषयों के आधारित स्वच्छता अभियान चलाए जाएं। जैसे कुछ दिनों से सार्वजनिक स्थलों, मुख्य बाजारों, व्यावसायिक क्षेत्रों व धार्मिक स्थलों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। भारती ने जनता से अपील की है कि वे इधर-उधर कचरा न फेंकें। स्वच्छता अभियान को सार्थक बनाने में सहयोग दें, ताकि निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर रैं¨कग मिल सकें।


दरअसल निगम अपने इलाके को स्वच्छ सुथरा रखकर स्वच्छ सर्वेक्षण की रैकिंग में अपना स्थान बनाना चाहता है मगर कुछ लोगों की लापरवाही की वजह से उसे इसमें स्थान बनाने में समस्या आ रही है। इस वजह से निगम ने तय किया है कि टीम मार्केट में जाएगी वहां जो लोग गंदगी फैला रहे होंगे उनका चालान किया जाएगा। जिससे बाकी लोग सतर्क हो जाएं और गंदगी फैलाने से बचें।

उनका कहना है कि सभी को मिलकर इसमें सहयोग करना होगा तभी रैकिंग में अच्छा स्थान मिल सकता है। लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं जबकि पूरी टीम को इस अभियान का हिस्सा बनाया गया है। वो लोगों को जागरूक कर रहे हैं, साथ ही उनसे सहयोग भी मांग रहे हैं। गंदगी न फैलाने के लिए तमाम काम भी किए जा रहे हैं। हर महकमे के अधिकारी और कर्मचारी इसमें लगे हुए हैं मगर कुछ मार्केटों में अभी भी लोग लापरवाह है। इस वजह से इनके चालान आदि किए जा रहे हैं।