क्या दिल्ली में लॉकडाउन लगने की संभावना है? पढ़िये- क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

0 88


राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain, Delhi Health Minister) ने अहम बयान दिया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली में दोबारा लाॅकडाउन लगाने के अटकलों को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने खारिज किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में फिर से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। सभी लोग मास्क लगाएं तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के संदर्भ में पूछे गए एक सवाल के जवाब में सोमवार को सत्येंद्र जैन ने कहा कि वह ऐसा नहीं मानते है कि लॉकडाउन लगाना कोई प्रभावी रास्ता होगा। लॉकडाउन के बजाय लोग मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें तो यह अधिक प्रभावी विकल्प होगा, जिससे कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग जीती जा सकती है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले से चिंतित केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। इसमें दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद अमित शाह ने कई ट्वीट करके कहा था कि दिल्‍ली में आरटी-पीसीआर जांच में दुगुना वृद्धि की जाएगी। इतना ही ही नहीं, दिल्‍ली में लैब की क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग किया जाएगा। इसमें टेस्टिंग बढ़ाना भी शामिल है। इसके साथ जिन इलाकों में कोराना वायरस संक्रमण का का खतरा अदिक है, वहां पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय तथा आईसीएमआर की सचल जांच वैनों को तैनात किया जाएगा।


गौरतलब है कि रविवार को 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस के 3,235 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4.85 लाख से अधिक हो गई। इसके अलावा, 24 घंटे में 95 और मरीजों की संक्रमण से मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़कर 7,614 हो गई है। रविवार को कोरोना के मामलों में कमी आने की एक बड़ी वजह टेस्टिंग कम होना भी रहा है।