कोई कारण नहीं है कि स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया का कप्तान नहीं बनाया जाना चाहिए’

0 71


टिम पेन के कार्यकाल खत्म होने के बाद कंगारू टीम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपने का आह्वान किया है। लगभग तीन साल तक टीम का नेतृत्व करने वाले स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया गया था, क्योंकि 2018 में केपटाउन के न्यूलैंड्स में गेंद से छेड़छाड़ कांड के मद्देनजर उनको दो साल के लिए नेतृत्व की भूमिकाओं से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का नेतृत्व प्रतिबंध पिछले मार्च में समाप्त हो गया था, लेकिन तब से उन्हें टेस्ट और व्हाइट बॉल टीमों में भूमिकाओं के लिए अनदेखा कर दिया गया। क्वींसलैंड टीम के कप्तान उस्मान ख्वाजा ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, “यदि स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बनना चाहते हैं, तो मैं मानता हूं कि उनको ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाया जाना चाहिए।”


ख्वाजा ने कहा है, “वह हमारे नंबर वन बल्लेबाज हैं। उन्होंने पहले भी ऐसा किया है, उन्हें उनकी गलती के लिए सजा मिल चुकी है। ऐसे में अब कोई कारण नहीं है कि उनको कप्तान नहीं बनाया जाए। अगर वे चाहते हैं तो ऐसा किया जाना चाहिए।” स्टीव स्मिथ से कप्तानी लेने के बाद टिम पेन टीम के कप्तान बने थे और 2019 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर कंगारू टीम को एशेज सीरीज जिताई थी।


हालांकि, टिम पेन की कप्तानी की आलोचना भारत के खिलाफ लगातार दो टेस्ट सीरीजों में घरेलू सरजमीं पर मिली हार के बाद हुई है। वहीं, टीम के नेशनल सलेक्टर ट्रेवर होन्स ने कहा है कि उनकी कप्तानी पर कोई सवाल नहीं है। तेज गेंदबाज पैट कमिंस इस समय ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं और मार्नस लाबुशाने कप्तानी करने के लिए सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। ऐसे में टेस्ट टीम का अगला कप्तान कौन होगा। ये देखने वाली बात होगी।