कैसे खोलें अटल पेंशन योजना खाता, क्या है जुर्माना, जानिए हर जानकारी

0 90


अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक रिटायर्ड योजना है। अटल पेंशन योजना (APY) देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की तय मासिक पेंशन सुनिश्चित करने वाली योजना है। इसमें अंशदाता द्वारा निर्धारित मासिक पेंशन राशि के आधार पर उसके बैंक खाते से मासिक अंशदान काटा जाएगा। मासिक योगदान की राशि रजिस्ट्रेशन के समय ग्राहक की उम्र पर निर्भर करती है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है।

APY रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पेंशन योजना के लिए पंजीकरण कराने के लिए ग्राहक के पास बचत बैंक खाता, आधार संख्या और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  1. सभी राष्ट्रीय बैंक पेंशन योजना देते हैं, इसलिए, आप उस बैंक में जा सकते हैं जिसके पास आपका खाता है और एपीवाई के लिए खुद को रजिस्टर्ड करें।
  2. पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन साथ ही बैंक शाखाओं में उपलब्ध हैं। आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे बैंक में जमा कर सकते हैं या आप इसे बैंक में ही भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।
  3. एक वैध मोबाइल नंबर दें।
  4. अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी शामिल करें।

एक बार जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कम्पलीट का मैसेज आएगा।

मालूम हो कि जिस राशि का योगदान किया जाना है, वह उस उम्र पर निर्भर करेगा जिस पर आप पेंशन योजना के लिए खुद को पंजीकृत करते हैं।

APY में योगदान

इस योजना के लिए योगदान आपके बैंक खाते से स्वतः-डेबिट किया जाएगा, भले ही पेंशन योजना खाता बैंक शाखा या ऑनलाइन माध्यम से खोला गया हो।

योगदान में चूक होने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

यदि कोई योगदान नहीं किया जाता है तो आपके APY खाते को 6 महीने बाद फ्रीज कर दिया जाएगा। इसके अलावा 12 महीने के बाद खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा साथ ही 24 महीने के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा।