कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, 17 साल बाद दीप्ति नवल संग लिया था तलाक

0 35


बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अलग सब्जेक्ट की फिल्मों के लिए फेसस फिल्ममेकर प्रकाश झा का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 27 फरवरी, 1952 को बिहार में हुआ था। प्रकाश झा अपने करियर में ‘गंगाजल’, ‘राजनीति और ‘सत्याग्रह’ जैसी सुपरहिट फिल्में दे चुके हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सैनिक स्कूल तिलैया और केंद्रीय विद्यालय बोकारो से की है। वहीं ग्रेजुएशन करने के लिए वह दिल्ली आ गए थे। आज मायानगरी में अपनी अलग पहचान बनाने वाले प्रकाश झा बचपन में पेंटर बनना चाहते थे। लेकिन उनके​ करियर में तब टर्निंग प्वाइंट तब आया जब मुंबई में आने के बाद उन्होंने फिल्म ‘धर्म’ की शूटिंग देखने का अवसर मिला। बस उसी वक्त प्रकाश ने तय कर लिया था कि वह फिल्मकार बनेगें। बस ​इसी के बाद ही उन्होंने साल 1973 में ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट’ में दाखिला ले लिया।


इस​ फिल्म से किया शुरुआत

प्रकाश झा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1984 में आई फिल्म ‘हिप हिप हुर्रे’ से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘दामुल’ फिल्म बनाई जो कि भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे सशक्त फिल्मों में से एक है। प्रकाश की ‘दामुल’ फिल्म बंधुआ मजदूर की कहानी को दर्शाती है। इसके बाद प्रकाश झा की गिनती समाज और राजनीति की समझ रखने वाले फिल्मकार के तौर पर हुई। अपनी इन्हीं फिल्में के चलते उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला। वहीं उनकी शानदार फिल्मों में मशहूर लेखक विजयदान देथा की कहानी पर आधारित फिल्म ‘परिणिती’ को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया। इसके बाद उनकी अगली फिल्म ‘मृत्युदंड’ थी। उनकी इस फिल्म में माधुरी दीक्षित, शबाना आजमी और ओम पुरी जैसे बड़े सितारों ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था।

17 साल बाद दीप्ति नवल से लिया था तलाक

प्रकाश झा न सिर्फ अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर चर्चा रहे बल्कि वह अपनी शादीशुदा लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहे हैं। प्रकाश झा ने एक्ट्रेस दीप्ति नवल के साथ साल 1985 में शादी की थी। लेकिन दोनों की शादी का रिश्ता सालों के बाद अचानक ही टूट गया। उन्होंने साल 2002 में 17 सालों के बाद तलाक ले लिया। दोनों ने एक बेटी को गोद लिया, जिसका नाम उनहोंने दिशा झा रखा है। वहीं तलाक के बाद भी प्रकाश और दीप्ति एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त हैं। प्रकाश झा संग अपने रिश्ते को लेकर दीप्ति नवल ने एक इंटरव्यू में बात भी की थी।