ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI सीरीज में रोहित शर्मा के नहीं खेलने से भारत को हो सकता है घाटा, तगड़ा है रिकॉर्ड

0 96

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरा हमेशा से ही एक बड़ी चुनौती रही है। एक बार फिर से टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां उसे कंगारू टीम के खिलाफ तीन वनडे व टी20 साथ ही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है। इस बार टीम इंडिया को वनडे व टी20 सीरीज में इस टीम के खिलाफ रोहित शर्मा का साथ नहीं मिलेगा। दरअसल रोहित शर्मा को आइपीएल में हुई इंजरी की वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सिर्फ टेस्ट टीम में ही जगह दी गई है। ऐसे में अगर रोहित जैसे अनुभवी और दिग्गज बल्लेबाज का कंगारू टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलने का असर टीम इंडिया पर पड़ना लाजिमी है।

दरअसल रोहित शर्मा का रिकॉर्ड वनडे क्रिेकेट में कंगारू टीम के खिलाफ जबरदस्त है। वैसे तो वनडे प्रारूप में कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर नंबर वन पर हैं जिन्होंने 71 मैचों में 3077 रन बनाए थे, लेकिन मौजूदा टीम की बात करें तो इसमें रोहित का रिकॉर्ड सबसे अच्छा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा सचिन के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक खेले 40 वनडे मैचों में 61.33 की औसत से 2208 रन बनाए हैं। इसमें 8 शतक भी शामिल है और उनका बेस्ट स्कोर 209 रन रहा है। अब रोहित का रिकॉर्ड देखकर साफ पता चलता है कि वो इस टीम के खिलाफ कितने प्रभावी रहे हैं ऐसे में उनका वनडे टीम में नहीं होना टीम के रिजल्ट पर प्रभाव तो जरूर डालेगा।

रोहित के अलावा अगर कप्तान विराट कोहली की बात करें तो उनका भी रिकॉर्ड वनडे में कंगारू टीम के खिलाफ काफी अच्छा रहा है। उन्होंने भी 40 मैचों में 54.57 की औसत से 1910 रन बनाए हैं जिसमें 8 शतक शामिल हैं। वहीं सचिन ने इस टीम के खिलाफ 9 शतक लगाए थे। भारत के इस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे सीरीज की शुरुआत 27 नवंबर से होगी।