एमफिल,एमटेक और एमबीए के फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए इस तारीख से खुलेगी यूनिवर्सिटी

0 79


जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) ने एमटेक, एमफिल और एमबीए के फाइनल ईयर के छात्र-छात्राओं के लिए कैंपस खोलने के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि 8 फरवरी से इन स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी आने की अनुमति दी जाएगी। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जेएनयू ने घोषणा की है कि साइंस स्कूल और स्पेशल सेंटर के चौथे सेमेस्टर के एमफिल और एमटेक स्टूडेंट्स और एमबीए के फाइनल ईयर के छात्र-छात्राओं के लिए 8 फरवरी से कैंपस और हॉस्टल दोनों में आने की अनुमति दे दी गई है। इसके अलावा विश्वविद्यालय के बी आर अंबेडकर सेंट्रल लाइब्रेरी ने भी फिर से खुलने की घोषणा की है।

यूनिवसिटी द्वारा एक अधिसूचना में कहा गया है कि जिन छात्रों को 30 जून से पहले अपने रिसर्च या थीसिस जमा करनी है, उन्हें प्रयोगशाला में प्रवेश की आवश्यकता होती है उन्हें सातवें चरण में परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है। सेंट्रल लाइब्रेरी में बुक्स लेने के लिए केवल पांच छात्रों को एक बार में पुस्तकालय में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि अगले नोटिस तक रीडिंग रूम, बुकशेल्व और रीडिंग हॉल बंद रहेंगे।


इसके अलावा एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स के प्रवेश की भी अनुमति होगी, क्योंकि उनके एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट के लिए उनकी शारीरिक उपस्थिति आवश्यक है। इसके अलावा ई-ऑटोरिक्शा की सुविधा कैंपस के अंदर भी शुरू होगी। यूनिवर्सिटी ने चौथे वर्ष के पीएचडी, एमएससी, एमसीए के छात्रों के लिए कक्षाएं पहले ही शुरू कर दी हैं। इसके अलावा कैंपस ने वॉक और रन करने के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को फिर से खोल दिया है। इसके अलावा अरावली गेस्ट हाउस और इंडिया कॉफी हाउस की कैंटीन टेकअवे सुविधा के लिए खोला गया है।


गौरतलब है कि देश भर में मार्च में फैली महामारी कोविड-19 संक्रमण की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं। हालांकि अब कई राज्यों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मद्ददेनजर स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं कुछ राज्यों में तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है।