एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए फिर से खुली विंडो, 23 नवंबर तक है मौका

0 103


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) ने GATE 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार की सुविधा फिर से शुरू कर दी है। ऑफिशियल वेबसाइट, gate.iitb.ac.in पर करेक्शन विंडो को फिर से ओपन कर दिया गया है। उम्मीदवार, अब 23 नवंबर तक अपने एप्लीकेशन फॉर्म के कुछ विवरणों में संशोधन कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने इनरॉलमेंट आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

बता दें कि इससे पहले 28 अक्टूबर से 13 नवंबर तक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में सुधार का मौका दिया गया था। उम्मीदवारों को एग्जाम सिटी, केटेगरी और एग्जाम पेपर में बदलाव करने का अवसर दिया गया था। वहीं, अब उम्मीदवार अपने कॉन्टैक्ट एड्रेस, यूनिवर्सिटी व कॉलेज के नाम, डिग्री, उम्मीदवार का नाम और डेट ऑफ बर्थ में संशोधन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि कॉन्टैक्ट एड्रेस, यूनिवर्सिटी व कॉलेज के नाम और डिग्री में संशोधन करने के लिए किसी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है। जबकि, उम्मीदवार का नाम और डेट ऑफ बर्थ में संशोधन करने के लिए 500 रूपये शुल्क का भुगतान करना होगा।


इन स्टेप से कर सकेंगे करेक्शन

एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, gate.iitb.ac.in पर विजिट करें। होमपेज पर उपलब्ध गेट ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां उम्मीदवार अपने इनरॉलमेंट आईडी या ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज कर सबमिट करें। अब आपका एप्लीकेशन फॉर्म स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। जहां आवश्यकता हो, वहां सुधार करें। सुधार किये जाने के बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें व आगे उपयोग के लिए प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

बता दें कि GATE 2021 का आयोजन 5 फरवरी से 14 फरवरी, 2021 तक दो पालियों में किया जाना है। ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 8 जनवरी, 2021 को जारी किए जाएंगे। इसके नतीजे 22 मार्च, 2021 को घोषित होंगे।