एनटीपीसी, रांची में 70 डिप्लोमा इंजीनियर पदों के लिए आज से करें आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

0 72


देश की महारत्न कंपनियों में से एक और भारत के सबसे बड़े बिजली समूह एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने रांची स्थित कोयला खनन मुख्यालय के माध्मम से डिप्लोमा इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। एनटीपीसी द्वारा जारी विज्ञापन (सं.01/2020) के मुताबिक माइनिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और माइन सर्वे में डिप्लोमा इंजीनियर की कुल 70 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एनटीपीसी से भर्ती पोर्टल, ntpccareers.net पर आज से उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

एनटीपीसी डिप्लोमा इंजीनियर भर्ती 2020 विज्ञापन यहां देखें

यहां मिलेगा ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म का लिंक (23 नवंबर से 12 दिसंबर 2020 तक)

कौन कर सकता है आवेदन?

माइनिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और माइन सर्वे विभागों में डिप्लोमा इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ पूर्णकालिक नियमित डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, भूमि विस्थापितों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा 50 फीसदी निर्धारित है।


ऐसे होगा चयन

एनटीपीसी डिप्लोमा इंजीनियर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के दो चरणों के माध्यम से किया जाना है। पहले चरण में सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक अभिक्षमता एवं तार्किक विषयों से बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 120 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं, वहीं गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। योग्यता अंक 40 निर्धारित है, जबकि आरक्षित वर्गों के लिए 30 प्रतिशत है। पहले चरण के आधार पर रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।


दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा में सम्बन्धित ट्रेड से जुड़े 120 बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 120 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं, वहीं गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। योग्यता अंक 40 निर्धारित है, जबकि आरक्षित वर्गों के लिए 30 प्रतिशत है। दूसरे चरण के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार नियुक्ति प्रस्ताव जारी किया जाएगा। कोई कौशल परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।