उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए चलाई गई योजनाएं

0 94

उत्तर प्रदेश में बुधवार से किसान कल्याण मिशन योजना शुरू हो गई। इस योजना के माध्यम से किसानों की आय दोगनी करने के लिए नई-नई कृषि योजनाओं की तकनीकी जानकारी किसानों तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। साथ ही, योजना के तहत किसान मेले के माध्यम से कृषि से जुड़ी जानकारियां भी किसानों तक पहुंचाई जाएंगी।

ड्रिप स्प्रिंकलर सिंचाई योजना

उत्तर प्रदेश में सिंचन क्षमता में वृद्धि तथा सिंचाई लागत में कमी लाकर कृषकों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। 50 लाख किसान ड्रिप स्प्रिंकलर सिंचाई योजना से लाभान्वित हुए। योजना में लघु एवं सीमांत कृषकों को 90% एवं सामान्य कृषकों को 80% का अनुदान मिला।

मिनी ग्रीन ट्यूबवेल योजना

लघु, सीमांत, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषक समूह के लिए मिनी ग्रीन ट्यूबवेल योजना की शुरुआत की गई। योजना के तहत नलकूप के सबमर्सिबल पम्प का संचालन सौर ऊर्जा के माध्यम से किया जाएगा।

मुफ्त में जुताई और बुवाई

पहले चरण में ये योजना यूपी के लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर समेत 16 जिलों में लागू की गई। इसके तहत लघु और सीमांत किसानों को राहत देने के लिए योगी सरकार ने ट्रैक्टरों से मुफ्त में खेतों की जुताई और बुवाई कराने जैसी बड़ी सुविधा दी गई।

मुख्यमंत्री कृषक योजना

मुख्यमंत्री कृषक योजना के तहत 500 करोड़ रु. का प्रावधान किया गया।

किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2.13 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 28,443 करोड़ रुपये हस्तांतरित किये गये।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 1.62 करोड़ किसानों को खरीफ एवं रबी में फसल बीमा के तहत 1,389 करोड़ की क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराया जा रहा है।