इस साल क्रिकेट पर पड़ा ये असर, कोरोना ने खेल किया खराब

0 87


कोरोना वायरस महामारी की वजह से एक या दो नहीं, बल्कि दर्जनों द्विपक्षीय सीरीज समेत तमाम बड़े टूर्नामेंट या तो स्थगित करने पड़े या फिर रद करने पड़े। इनमें ऑस्ट्रेलिया में होना वाला आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप भी शामिल था। कोरोना की मार क्रिकेट की दुनिया पर काफी पड़ी, 100 दिन से ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत नहीं हुई थी, लेकिन क्रिकेट बोर्डों ने इसका हल निकाला था।

मार्च के दूसरे सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर लगाम लग गई थी, क्योंकि दुनिया के लगभग हर बड़े देश में लॉकडाउन था। ऐसे में क्रिकेट का आयोजन होना असंभव था। एक या दो मैच बंद दरवाजों के पीछे खेले गए, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के डर से बीच में ही सीरीजों को स्थगित किया गया था। यहां तक कि टी20 लीग भी अपने तय समय पर नहीं हो सकी थीं और जो मार्च के दौरान खेली जा रही थीं उनको बीच में बंद करना पड़ा था।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज हो या इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया दौरा या फिर वेस्टइंडीज का इंग्लैंड टूर। हर किसी टीम का दौरा रद हुआ था। पाकिस्तान की टीम भी लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल पाई थी। आखिरी इंटरनेशनल मैच 2020 में मार्च के महीने में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैच हुआ था, लेकिन ये सीरीज भी कोरोना की वजह से पूरी नहीं हो पाई थी। ऐसी ही तमाम सीरीजें कैंसिल हुईं या फिर रद करनी पड़ीं।

टी20 लीग पर कोरोना की मार

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल समेत दुनिया के अलग-अलग देशों के में खेली जाने वाली टी20 लीग अपने तय समय पर शुरू नहीं हुईं। यहां तक कि पाकिस्तान सुपर लीग बीच में बंद करनी पड़ी, जबकि इंग्लैंड में इसी साल शुरू होने वाली द हंड्रेड लीग भी इस साल कैंसिल करनी पड़ी। आइपीएल और सीपीएल का आयोजन हुआ, लेकिन इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी हो चुकी थी।

इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

मार्च के दूसरे सप्ताह में बंद हुई इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी जुलाई के दूसरे सप्ताह में ही हुई, जब वेस्टइंडीज की टीम ने टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड के दौरा किया। हालांकि, वेस्टइंडीज के कुछ खिलाड़ियों ने इंग्लैंड जाने से मना कर दिया था। इस सीरीज का समापन अच्छे तरीके से हुआ और फिर आयरलैंड के बाद पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड का दौरा किया था। आखिर में ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड गई और फिर आइपीएल का आयोजन शुरू हो गया था।


एशिया कप 2020

इस साल सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप पर थीं। इससे पहले पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप खेला जाना था, जिसका आयोजन यूएई में किया जा सकता था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया और फिर 2020 में इसका आयोजन हो ही नहीं सका। अब एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस टूर्नामेंट 2021 में आयोजित कराने का फैसला किया है।


टी20 वर्ल्ड कप 2020

ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर 2020 में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना था। इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई थीं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट की मेजबानी करने में अमसर्थ दिखी। ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया। यहां तक कि 2021 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, लेकिन ये आयोजन ऑस्ट्रेलिया में नहीं, बल्कि भारत में होगा और 2020 की जगह 2022 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया के पास होगी।