इस माह में हो सकते हैं प्रैक्टिकल, 10 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के बारे में घोषणा कर सकते हैं शिक्षा मंत्री

0 83


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर स्टूडेंट्स में असमंजस बना हुआ है। आमतौर पर नवंबर-दिसंबर में ही अगले वर्ष आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं समेत प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट्स की घोषणा कर दी जाती है। हालांकि, इस वर्ष कोविड-19 महामारी के चलते बाधित हुए शैक्षणिक कार्यों के कारण बोर्ड द्वारा सीबीएसई डेटशीट 2020 अभी तक जारी नहीं की गयी है। वहीं, दूसरी तरफ विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड द्वारा जल्द ही टाईम-टेबल की घोषणा की जा सकती है और सेकेंड्री व सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी 2021 माह के दौरान ही कराये जा सकते है। साथ ही, रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2021 में आयोजित की जा सकती हैं।


शिक्षा मंत्री बता सकते हैं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें

इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक अपडेट के मुताबिक शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक सोशल मीडिया पर देश भर के स्टूडेट्स के साथ ऑनलाइन लाइव-इंटेरैक्शन करने वाले हैं। डॉ. निशंक द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार आधिकारिक ट्वीटर हैंडल और फेसबुक एकाउंट से शिक्षा मंत्री द्वारा स्टूडेंट्स के बोर्ड परीक्षा से जुड़े प्रश्नों के जवाब लाइव दिये जाने हैं। शिक्षा मंत्री ने इसके लिए स्टूडेट्स से हैशटैग #EducationMinisterGoesLive! को फालो करते हुए अधिक से अधिक संख्या शामिल होकर अपने डाउट्स क्लियर करने की अपील की है। शिक्षा मंत्री और स्टूडेट्स के ऑनलाइन लाइव इंटेरैक्शन की तारीख 10 दिसंबर 2020 कर दी गयी है। इससे पहले यह सोशल इंटेरैक्शन 3 दिसंबर को दोपहर 1 बजे आयोजित होना था।


शिक्षा मंत्री ने छात्रों से आमंत्रित किये परीक्षाओं के डाउट्स

डॉ. निशंक ने 10 दिसंबर को होने वाले सोशल इंटेरैक्शन के लिए देश भर के छात्रों से उनकी बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े प्रश्नों को आमंत्रित भी किया है। छात्र सीबीएसई बोर्ड डेटशीट 2021, सीबीएसई प्रैक्टिल एग्जाम डेट्स 2021, सीबीएसई बोर्ड डेट्स 2021 समेत कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर अगले वर्ष की परीक्षाओं के दौरान सुरक्षा से जुड़े प्रश्न पूछ सकते हैं और अपना डाउट्स क्लियर कर सकते हैं। छात्रों को ट्वीटर या फेसबुक पर हैशटैग