इन 11 परियोजनाओं के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने कसी कमर, जारी किए 963 करोड़ रुपये

0 69

देश की राजधानी दिल्ली में ढांचागत विकास की निर्माणाधीन परियोजनाओं पर फिर से काम तेजी पकड़ेगा। आर्थिक तंगी होने के बावजूद आम आदमी पार्टी सरकार ने इन कार्यों के लिए 963 करोड़ की राशि जारी कर दी है। इस संबंध में दिल्ली कैबिनेट में लिए गए फैसले में सरकार ने कहा है कि पैसे की कमी जरूर है, मगर राजधानी दिल्ली का विकास नहीं रुकने दिया जाएगा। कोरोना के चलते विकास से जुड़ीं विभिन्न परियोजनाओं पर पिछले अप्रैल से काम ठप था। इसका कारण सरकार से परियोजनाओं के लिए पैसा जारी नहीं होना था।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के विस्तार के चलते आर्थिक तंगी का सामना करने पर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर अन्य सभी खर्चों पर रोक लगा दी थी। जिससे लोक निर्माण विभाग की भी कई परियोजनाएं लगभग ठप हो गई थीं। अब दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में फैसला लेकर लोक निर्माण विभाग की निर्माणाधीन परियोजनाओं के लिए 679.42 करोड़ और सड़कों की मरम्मत आदि के लिए 283.64 करोड़ की राशि जारी कर दी है।


इन परियोजनाओं के काम में आएगी तेजी

  1. सिग्नल फ्री मथुरा रोड
  2. भैरों मार्ग टी-प्वाइंट जंक्शन को सिग्नल फ्री करने का काम
  3. प्रगति मैदान सुरंग सड़क
  4. बारापुला फेज-तीन एलिवेटेड कॉरिडोर, बारापुला फेज तीन एलिवेटेड कॉरिडोर योजना
  5. स्कूलों में कमरे बनाने के काम के अलावा राजपुर रोड स्थित अरुणा आसफअली अस्पताल
  6. मोतीनगर का आर्चाय श्री भिक्षु अस्पताल
  7. भगवान महावीर अस्पताल पीतमपुरा
  8. दीपचंद अस्पताल कोकीवाला अशोक विहार
  9. जाफरपुर का रावतुलाराम मेमोरियल अस्पताल
  10. संजय गांधी अस्पताल मंगोलपुरी
  11. बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल-रोहिणी

रतलब है कि दिल्ली समेत पूरे देश में लॉकडाउन शुरू होने के बाद से कई तरह के निर्माण कार्य या तो ठप पड़ गए थे या फिर उनकी रफ्तार धीमी हो गई थी। अब स्थिति सामान्य होने के साथ ही निर्माण कार्य में तेजी आनी शुरू हो गई है, जिसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा।