इन राज्यों में तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली, यूपी, बिहार सहित देश के अन्य राज्यों का हाल

0 44


देश के ज्यादातर हिस्सों (Weather) में फिलहाल तापमान में तेजी देखी जा रही है। सुबह और शाम की हल्की सर्दी (Rain,western disturbance) के अलावा पूरे दिन उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है। ताजा अनुमानों में कुरुक्षेत्र, गंगोह, कैथल, यमुना नगर, सहारनपुर और आसपास के इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में वर्षा हो सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के साथ भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सात मार्च तक छिटपुट से लेकर अच्छी खासी बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में 8 से 10 मार्च के दौरान भी बारिश के आसार हैं। बारिश के साथ ही बादल गरजने और बिजली चमकने की भी संभावना है।

दिल्ली में आज होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गयी है। मौसम विभाग की मानें तो 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी आशंका है. वहीं, तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहने का अनुमान है।

हिमाचल के आठ जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव दिख रहा है। प्रदेश के कई क्षेत्रों में 7 मार्च यानी आज बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। रविवार को मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 11 मार्च तक पूरे प्रदेश में बादल बरसने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। वहीं शिमला जिले के सिधपुर क्षेत्र में आज सुबह तेज बर्फबारी हुई।

उत्तर प्रदेश में भी हो सकती है बारिश

इसके अलावा, मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 6 और 7 मार्च को वेस्टर्न यूपी में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश और ओले पड़ सकते हैं। वहीं, 7 को ही पश्चिम उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ आंधी आने की आशंका जताई जा रही है।


उत्तराखंड में हो सकती है बर्फबारी

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। वेस्टर्न हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसकी वजह से उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जताई जा रही है। उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में आने वाले 4 दिन हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका है। 7 मार्च को राज्य में बिजली गिरने और ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है।


पुर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नगालैंड में 7 मार्च तक भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 9 से 12 मार्च के बीच तूफान के साथ बर्फबारी और बारिश होने की बात कही गई है।