इजरायली दूतावास के पास हुए विस्फोट की जांच NIA को सौंपी गई

0 51


गृह मंत्रालय ने दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए विस्फोट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी है। सरकारी सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है।गौरतलब है कि पिछले हफ्ते शुक्रवार शाम को दिल्ली के अति सुरक्षित लुटियंस जोन इलाके की डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के पास बम धमाके से सनसनी फैल गई थी। धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ था, लेकिन दूतावास के सामने खड़ी पांच गाड़ियों के शीशे टूट गए।

यह विस्फोट विजय चौक से ज्यादा दूर नहीं हुआ, जहां ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वीवीआइपी मौजूद थे। सूत्रों के अनुसार जांचकर्ताओं ने विस्फोट स्थल से इजरायली दूतावास के अधिकारियों से संबंधित एक लेटर बरामद किया है। यह हमला ऐसे दिन हुआ जब दोनों देश अपने पूर्ण राजनयिक संबंधों के 29 साल पूरे होने पर खुशी मना रहे थे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को इस बम विस्फोट के अपराधियों को दंडित करने का आश्वासन दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत इजरायल के राजनयिकों और दूतावास की सुरक्षा को अत्यधिक महत्व देता है। पीएम मोदी ने नेतन्याहू से यह बात फोन कॉल पर कही। दोनों नेताओं ने इस संदर्भ में भारतीय और इजरायल सुरक्षा एजेंसियों के बीच घनिष्ठ समन्वय के बारे में संतोष व्यक्त किया। इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर, इजरायल के विदेश मंत्री को उनके राजनयिकों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन दे चुके हैं।