आधार से जुड़ी समस्या के लिए यह नंबर करें डायल, 12 भाषाओं में पा सकते हैं समाधान

0 72


अगर आपको आधार से जुड़ी कोई समस्या है, तो अब आप सिर्फ एक नंबर डायल कर इसका समाधान पा सकते हैं। आधार कार्ड धारकों के पास आधार से जुड़े कई सवाल होते हैं। जैसे- आधार का कहां-कहां प्रयोग करना चाहिए, आधार को किस दस्तावेज के साथ लिंक कराना है, आधार में नाम व पता कैसे अपडेट किया जा सकता हैं, पीवीसी आधार कार्ड के क्या फायदे हैं, पीवीसी आधार कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है, पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जाता है आदि।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड धारकों के इन सभी सवालों के समाधान के लिए आधार हेल्पलाइन नंबर (Aadhaar Helpline Number) जारी किया है। यह हेल्पलाइन नंबर 1947 है। इस नंबर को याद करना भी बेहद आसान है, क्योंकि यह वही साल है, जब देश आजाद हुआ था। इस हेल्पलाइन नंबर पर 12 भाषाओं में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

VDO.AI

यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा, ‘आधार हेल्पलाइन 1947 बारह भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, आसामी और ऊर्दू में सहायता उपलब्ध कराता है। आधार से जुड़ी समस्या के लिए अपनी भाषा में बात करने के लिए 1947 डायल करें।’

यहां आपको बता दें कि अब आप नया और आकर्षक पीवीसी आधार कार्ड पा सकते हैं। नए आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC card) का आकार एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह ही है, जिससे आप इसे आसानी से अपने पर्स में रख सकते हैं। भारतीय नागरिक मात्र 50 रुपये के भुगतान के साथ पीवीसी कार्ड पर प्रिंट आधार कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। खास बात यह है कि पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं है। आप एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार के लिए नए आधार कार्ड का ऑर्डर कर सकते हैं।