आडियो क्लिप के जरिये बच्‍चों को पढ़ा रहीं शिक्षक अनीता Gorakhpur News

0 113


कोरोना में स्कूल बंद होने के बाद भी पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए शिक्षक अनीता श्रीवास्तव अब आडियो क्लिप के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने में जुटी हैं। उनके इस इस प्रयास से कम डाटा खर्च कर बच्‍चे आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। अब तक कक्षा चार व पांच के आधा दर्जन से अधिक आडियो बना चुकी महिला शिक्षक बताती हैं कि उनका प्रयास है कि बच्‍चों की पढ़ाई पर कोरोना का असर न पड़े। पॉडकास्टिंग (इंटरनेट के जरिये प्रसारित आडियो) से पढ़ाने का यह तरीका बच्‍चों में काफी पसंद किया जा रहा है।

कोरोनाकाल में बच्‍चों को पढ़ाने सबसे आसान तरीका

वीडियो कंटेंट के जरिये बच्‍चों को पढ़ाने से चर्चा में आईं चरगांवा विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय सरैया की शिक्षक अनीता बताती हैं कि पॉडकास्टिंग पर जो आडियो डाला जाता है, उसे बच्‍चे कम डाटा खर्च कर डाउनलोड कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की अधिक समस्या होती है, ऐसे में बच्‍चे आडियो डाउनलोड कर आसानी से पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। कोरोनाकाल में बच्‍चों को पढ़ाने का इससे आसान तरीका कोई और नहीं हो सकता।


तीन आडियो में पूरा होता है एक लेसन

एक लेसन के लिए तीन आडियो तैयार करती हैं। प्रत्येक आडियो 15-15 मिनट का होता है। अब तक तैयार लगभग आधा दर्जन आडियो फाइल को शिक्षक अनिता यू-ट्यूब, स्पीकर स्टूडियो एप व विभिन्न वाट्सएप ग्रुपों पर डाल चुकी हैं, जिससे काफी बच्‍चे लाभान्वित हो रहे हैं।

इस प्रयास को बीएसए ने सराहा

कहानी सुनाओ प्रतियोगिता की राज्य स्तरीय विजेता रह चुकीं शिक्षक अनीता श्रीवास्तव के प्रयासों की बीएसए बीएन सिंह ने भी सराहना की है। बीएसए ने कहा कि कोरोनाकाल में जहां बच्‍चों को पढ़ाने में तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस प्रकार की नई-नई तकनीकों के जरिये पढ़ाने का प्रयास बच्‍चों के लिए काफी मददगार साबित होंगे।