आज फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, लगातार सातवें दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए नया रेट

0 51

पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आज सातवें दिन इसके दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। सोमवार 15 फरवरी को पेट्रोल, डीजल की कीमतें एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से दाम में इजाफे के बाद आज पेट्रोल, डीजल की कीमत में 25-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 88.99 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 79.35 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। इस बीच मुंबई में पेट्रोल की कीमत 95.46 और डीजल के दाम बढ़कर 86.34 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमशः 90.25 रुपये प्रति लीटर और 82.94 रुपये प्रति लीटर पर आ गए, जबकि चेन्नई में पेट्रोल 91.19 रुपये और डीजल 84.44 रुपये लीटर हो गया। मध्य प्रदेश में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये के पार चला गया है।


गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार वृद्धि पर सरकार की आलोचना हो रही थी, जिसका जवाब पिछले दिनों धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में दिया था। प्रधान ने कहा था कि तेल की कीमतों में इजाफे में सरकार का कोई रोल नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करता है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को तेल उत्पादक देशों को कृत्रिम रूप से कीमतों में बढ़ोतरी का दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि कि मुझे यह कहते हुए खेद है कि तेल उत्पादक देश उपभोक्ता देशों के हितों के बारे में नहीं सोच रहे हैं, इससे उपभोक्ता देशों को परेशानी हो रही है।


पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर अन्य शहरों का रेट देखा जाये तो, नोएडा में पेट्रोल 87.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.78 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़कर क्रमशः 87.64 और 79.72, पटना में पेट्रोल और डीजल के दाम 91.38 और 84.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं।

पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव की जानकारी आप एसएमएस के द्वारा ले सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर SMS भेज सकते हैं। हालांकि, हर शहर का अलग-अलग कोड होता है, इसकी जानकारी आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगी।