‘आइसीसी प्लेयर ऑफ द डिकेड’ अवॉर्ड के लिए विराट का नॉमिनेशन, ये खिलाड़ी भी उन्हें दे रहे हैं टक्कर 

0 79

इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने आधिकारिक तौर पर ‘आइसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द डिकेड अवॉर्ड’ के लिए पूरी दुनिया के सात बेस्ट खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है। इन सात खिलाड़ियों में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली व भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन का नाम भी शामिल है। भारत की तरफ से प्लेयर ऑफ द डीकेट अवॉर्ड के लिए दो खिलाड़ियों का जबकि अन्य पांच खिलाड़ियों में इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ व श्रीलंका के स्टीव स्मिथ शामिल हैं।

ICC player of the decade award के लिए इन सात खिलाड़ियों का चयन हुआ-

विराट कोहली – भारत

जो रूट- इंग्लैंड

केन विलियमसन- न्यूजीलैंड

एबी डिविलियर्स- साउथ अफ्रीका

स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया

आर अश्विन- भारत

कुमार संगकारा- श्रीलंका

आइसीसी प्लेयर ऑफ द डिकेड का खिताब 2010 से लेकर 2019 के बीच खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिया जाएगा। हालांकि इसमें सबसे मजबूत दावेदार विराट कोहली ही नजर आ रहे हैं। उन्होंने पिछले एक दशक में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। यही नहीं पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक भी उन्हीं के नाम पर है। विराट कोहली पिछले एक दशक में रन बनाने के मामले में निरंतर रहे हैं और क्रिकेट के हर प्रारूप में उनका औसत इस वक्त 50 से उपर है।


पिछले दशक में विराट कोहली सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में भी सबसे उपर रहे थे। पिछले एक दशक में उन्होंने सबसे ज्यादा 2090 चौके लगाए थे। पिछले दशक में विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18,726 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने कुल 63 शतक भी लगाए।

विराट कोहली को आइसीसी प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए नॉमिनेट किया गया तो वहीं उन्हें रोहित शर्मा व एम एस धौनी के साथ आइसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए भी चयनित किया गया है। विराट को टेस्ट प्लेयर ऑफ द डिकेड के साथ-साथ टी20 प्लेयर ऑफ दि डिकेड के लिए भी नामिनेट किया गया है। टी20 प्लेयर ऑफ दि डिकेड अवॉर्ड के लिए विराट के साथ-साथ रोहित शर्मा को भी नॉमिनेट किया गया है।


आइसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए नॉमिनेशन (पुरुष)-

विराट कोहली (भारत), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका), रोहित शर्मा (भारत), एम एस धौनी (भारत), कुमार संगकारा (श्रीलंका)

आइसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए नॉमिनेशन (पुरुष)-

विराट कोहली, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, जेम्स एंडरसन, रंगना हेराथ, याशिर शाह।


आइसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द डिकेड के लिए नॉमिनेशन (पुरुष)-

विराट कोहली, राशिद खान, इमरान ताहिर, आरोन फिंच, लसिथ मलिंगा, क्रिस गेल रोहित शर्मा।