अप्रैल के अंत में शुरू हो सकती हैं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं, ऑनलाइन परीक्षाएं कराने पर विचार

0 40


मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। ताजा जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल के अंत में शुरू होंगी और मई 2021 तक चलेगी। वहीं इस साल कोविड-19 महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं दो सत्रों में आयोजित करने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की भी संभावना तलाशी जा रही है।

दरअसल, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने हाल ही में परीक्षाएं आयोजित करने के लिए विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की थी। इसमें कई सुझावों के बीच कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं को अप्रैल में दो महीने की देरी के लिए तय किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में बोर्ड इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार कर रहा है। 3 महीने के अंतराल के बाद दूसरी बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी और पहले सत्र में असफल रहने वाले छात्र दूसरे सत्र में परीक्षा दे सकते हैं। यह सप्लीमेंट्री परीक्षा की तरह होगी, बस फर्क यह होगा कि दूसरे सत्र को मुख्य परीक्षा माना जाएगा।


बैठक में इसके अलावा, महामारी की स्थिति के साथ, बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने पर विचार कर रहा है। एमपीबीएसई एमपी कक्षा 10, 12 प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन करने की संभावनाएं तलाश जा रही हैं। हालांकि इस संबंध में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इसके साथ ही, इस साल एमपी बोर्ड ने पेपर के पैर्टन में बदलाव किया गया है। इसके अनुसार लगभग 30 फीसदी प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होंगे। इसके अलावा, MPBSE इस साल तीन घंटे के पेपर में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे।


स्टूडेंट्स ध्यान दें कि एमपी 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर शेयर की जाएगी। ऐसे में ऑफिशियल पोर्टल पर नजर बनाएं रखें। वहीं MPBSE द्वारा हर साल आयोजित होने वाली कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 15 लाख छात्र उपस्थित होते हैं।