अजिंक्य रहाणे क्या 21 साल पुराना सचिन तेंदुलकर के ये रिकॉर्ड मेलबर्न में तोड़ पाएंगे

0 128


भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही। भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को पहली पारी में 195 रन पर समेट दिया और अब पहली पारी में बल्लेबाजी में जलवा दिखाने की बारी भारतीय टीम की है। हालांकि पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया ने 195 रन के जवाब में एक विकेट खोकर 36 रन बना लिए थे।

भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एमसीजी यानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान अब तक सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने ही शतक लगाया है। सचिन तेंदुलकर ने साल 1999 में ये कमाल किया था और उन्होंने 116 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से अब तक किसी भी भारतीय कप्तान ने टेस्ट में मेलबर्न में शतकीय पारी नहीं खेली है। सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड पिछले 21 साल से अटूट है तो क्या अजिंक्य रहाणे ये रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे।

इस मैच में फिलहाल टीम इंडिया बेहतर स्थिति में है और भारतीय टीम अगर पहली पारी में अच्छा स्कोर कर जाती है तो वो दूसरी पारी में कंगारू टीम को दवाब में ला सकती है और फिर भारत के लिए जीत का रास्ता खुल सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि भारतीय बल्लेबाज रन बनाएं साथ ही कप्तान रहाणे पर भी बड़ी जिम्मेदारी है क्योंकि विराट कोहली टीम में नहीं है। अगर वो टीम के लिए बड़ी पारी खेलते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं और ये टीम के हित में भी रहेगा।


रहाणे से ये उम्मीद इस वजह से भी है क्योंकि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं। उन्होंने 2014 में कंगारू टीम के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली थी और 147 रन बनाए थे।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज-

116 – सचिन तेंदुलकर (1999)

195 – वीरेंद्र सहवाग (2003)


169 – विराट कोहली (2014)

147 – अजिंक्य रहाणे (2014)

106 – चेतेश्वर पुजारा (2018)